Nariyal Ke Laddu Recipe in Hindi | नारियल के लड्डू कैसे बनायें

Nariyal Ke Laddu

नारियल के लड्डू बनाने की विधि

Nariyal Ke Laddu : नारियल के लड्डू बनाने में बोहत आसान हे नारियल के लड्डू बनाने में घी ,नारियल ,काजू , बादाम ,दूध ,चीनी से नारियल के लड्डू बनते हे नारियल के लड्डू बनाने ज्यादा समय भी नहीं लगता ले.

नारियल के लड्डू घर पर रखी हुई चीजों से नारियल के लड्डू बना सकते हे नारियल के लड्डू छोटे बच्चो से लेकर बड़े तक को नारियल के लड्डू पसंद आते हे घर पर मेहमान आने पे मीठे में आप नारियल के लड्डू बना सकते हे.

दिवाली पे आप मिठाई में नारियल के लड्डू बना सकते हे और नारियल के लड्डू बनाने में ज्यादा मेहनत भी नहीं लगती हे और नारियल के फटा फट जल्दी बनके भी तैयार होते हे.

अगर आप इस तरह से नारियल के लड्डू बनाओगे तो सबको बोहत पसंद आयेगे इस रेसिपी को आप जरूर बनाके देखे बजार में जो नारियल के लड्डू मिलते हे उनसे ज्यादा टेस्टी लड्डू घर पर बनते हे.

नारियल के लड्डू बनाने में लगनेवाली सामग्री :

  • नारियल
  • 1 कप दूध
  • 3 से 4 चमच्च दूध पावडर
  • 3 चमच्च घी
  • 8 से 9 काजू
  • 8 से 9 बादाम
  • 10 से 12 किशमिश
  • 4 से 5 इलायची पावडर
  • 1 कटोरी चीनी
Nariyal Ke Laddu

नारियल के लड्डू बनाने की विधि :

Nariyal Ke Laddu : सबसे पेहले नारियल को कद्दुकस कर ले या फिर बजार में नारियल का बुरादा बोहत आसानी से मिल जाता हे या फिर घर पर आप नारियल को कद्दुकस कर ले और एक बाउल में निकाले.

और अब 8 से 9 काजू काट ले 8 से 9 बादाम को भी काट ले और एक कटोरी में रखे अब इलायची को छीलकर कुटके पावडर बना ले अब गॅस पर कड़ाई रखे और कड़ाई को थोडासा गरम होने दे अब 3 चमच्च घी डाले.

आप को घी ज्यादा नहीं डालना किवकी नारियल में से तेल निकलता हे इस लिये ज्यादा घी नहीं डालना हे अब घी डालने के बाद अब कद्दुकस किया हुआ नारियल डाले या फिर नारियल का बुरादा डाले.

और अच्छे से घी में मिक्स कर ले और गॅस को मीडियम पर ही रखना हे नारियल बस हल्कासा ही भूनना हे नारियल भूनते समय ध्यान रखे की नारियल को लाल होने तक नहीं भूनना हे बस 1 से 2 मिनिट तक ही नारियल को भूनना हे.

1 से 2 मिनिट तक नारियल को भुनने के बाद अब एक कप दूध डाले और अच्छे से मिक्स कर ले ध्यान रखे की आपको चमच्च की मदत से बार बार नारियल को हिलाते रेहना हे नहीं हो नारियल जल सकता हे जब नारियल को सारा दूध सोक ले दे और गॅस को भी मीडियम पर ही रखे नारियल ने सारा दूध सोकने के बाद अब चीनी डाले.

और अब नारियल में चीनी डालने के बाद चीनी को नारियल के सात घुलने दे ध्यान रखे की आपको चमच्च की मदत से बार बार नारियल को हिलाते रेहना हे नहीं हो नारियल चिपके जल सकता हे.

अब नारियल का मिश्रण पतला हो गया होगा तो गाढ़ा होने तक नारियल को पकाना हे नारियल मिश्रण गाढ़ा होने के बाद अब काट कर रखा हुआ काजू ,बादाम को डाले और इलायची पावडर को भी डाले और अच्छे से मिक्स कर ले.

और अब 3 से 4 चमच्च दूध पावडर डाले और अच्छे से मिक्स कर ले 1 से 2 मिनिट बाद अब मिश्रण लड्डू बनाने जैसा होगा तो गॅस बंद कर दे और नारियल के मिश्रण को एक थाली में निकाले.

अब मिश्रण को ठंडा होने दे मिश्रण को ज्यादा ठंडा नहीं करना हे बस 5 मिनिट तक ही मिश्रण को ठंडा करना हे मिश्रण ठंडा होने के बाद अब आप अपने हिसाब से छोटे या फिर बड़े लड्डू बना सकते हे.

अब नारियल के मिश्रण में से थोडासा मिश्रण हातोपे ले और गोल गोल करे और लड्डू बना ले अब एक कटोरी में सूखा नारियल का बुरादा ले और लड्डू की कटोरी डाले और लड्डू के चारो तरफ सूखा नारियल लगाले और प्लेट में रखे.

इसी तरहसे सारे नारियल के लड्डू बना ले और प्लेट में रखे अब हमारे नारियल के लड्डू बनके तैयार हे और खाने में भी बोहत टेस्टी बने हे नारियल के लड्डू इस रेसिपी को आप जरूर बनाके देखे सबको नारियल के लड्डू बोहत पसंद आयेगे.

इसे भी पढ़े :

Besan or Suji ke Ladoo Recipe in Hindi | बेसन सूजी लड्डू बनाने की विधि

Suji Ke Laddu recipe in Hindi – सूजी के लड्डू रेसिपी

Recommended Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *